ਵਿਕੀਪੀਡੀਆ:ਆਮ ਅਸਵੀਕਾਰਤਾ

ਵਿਕੀਪੀਡੀਆ, ਇੱਕ ਅਜ਼ਾਦ ਗਿਆਨਕੋਸ਼ ਤੋਂ
(ਵਿਕੀਪੀਡੀਆ:General disclaimer ਤੋਂ ਰੀਡਿਰੈਕਟ)
ਇਸ ਹਿੱਸੇ/ਲੇਖ ਨੂੰ ਪੰਜਾਬੀ ਵਿੱਚ ਅਨੁਵਾਦ ਕਰਨ ਦੀ ਜਰੂਰਤ ਹੈ ਹੈ। ਤੁਸੀਂ ਇਸਦਾ ਪੰਜਾਬੀ ਵਿੱਚ ਅਨੁਵਾਦ ਕਰਕੇ ਵਿਕੀਪੀਡੀਆ ਦੀ ਮਦਦ ਕਰ ਸਕਦੇ ਹੋ।

ਫਰਮਾ:साँचा:अस्वीकरण शीर्षक


विकिपीडिया वैधता की कोई गारंटी नहीं देता है

विकिपीडिया एक वेब आधारित सहयोग-प्राप्त ज्ञानकोश है, अर्थात्, यह मानव ज्ञान का आम संसाधन विकसित करने के लिए व्यक्तियों तथा समूहों का एक स्वैच्छिक संगठन है। इस परियोजना की संरचना अंतर्जाल संयोजन के साथ किसी भी व्यक्ति को इसकी सामग्री परिवर्तित करने की अनुमति देता है। कृपया यह ध्यान रखें कि यह आवश्यक नहीं है कि यहाँ पाई गई सामग्री की विशेषज्ञों द्वारा सही तथा विश्वसनीय जानकारी देने के लिए समीक्षा की गई हो। ਵਿਕੀਪੀਡੀਆ ਇੱਕ ਵੈੱਬ ਅਧਾਰਿਤ ਸਹਿਜੋਗ ਮਿਲਦੇ ਰਹਿਣ ਉੱਪਰ ਨਿਰਭਰ ਗਿਆਨ ਦਾ ਭੰਡਾਰ ਹੈ,ਜਿਹੜਾ ਕਿ ਆਜ਼ਾਦ ਸੰਗਠਨ ਹੈ ਜੋ ਕਿ ਇਕ ਮਜ਼ਬੂਤ ਅਤੇ ਮਨੁੱਖੀ ਵਰਤੋਂ ਯੋਗ ਸੰਸਾਧਨ ਸਾਬਤ ਹੋਣ ਵਾਸਤੇ ਸਮਰਪਿਤ ਆਮ ਲੋਕ ਜਾਂ ਉਹਨਾਂ ਦੇ ਸਮੂਹ ਦੇ ਯੋਗਦਾਨ ਦੀ ਖਾਹਿਸ਼ ਰੱਖਦਾ ਹੈ । ਇਸ ਪਰਿਯੋਜਨਾ ਦੀ ਬਣਤਰ ਆਪਸੀ ਸਹਿਜੋਗ ਤੇ ਅਧਾਰਿਤ ਹੋਣ ਦੇ ਕਾਰਨ ਇਹ ਹਰੇਕ ਵਿਯਕਤੀ ਨੂੰ ਇਸਨੂੰ ਬਦਲ ਸਕਣ ਦਾ ਹੱਕਦਾਰ ਬਣਾਉਂਦੀ ਹੈ । ਇੱਥੇ ਧਿਆਨ ਦੇਣ ਦੀ ਲੋੜ ਹੈ ਕਿ ਕੋਈ ਜ਼ਰੂਰੀ ਨਹੀਂ ਕਿ ਇਸਦੀ ਸਮੱਗਰੀ ਤਿਆਰ ਕਰਨ ਲਈ ਕਿਸੇ ਮਾਹਿਰ ਜਾਂ ਭਰੋਸੇ ਯੋਗ ਸਰੋਤਾਂ ਦੀ ਜਾਣਕਾਰੀ ਜੁਟਾਈ ਗਈ ਹੋਵੇ।

इसका यह तात्पर्य नहीं है कि आपको विकिपीडिया पर मूल्यवान तथा सही जानकारी नहीं मिलेगी; अधिकांशतः यह सही ही होगी। हालांकि, विकिपीडिया आपको यहाँ पाई गई जानकारी की सत्यता के बारे में गारंटी नहीं दे सकता। किसी भी लेख की सामग्री को हटाया जा सकता है, उत्पात का शिकार हो सकती है अथवा ऐसे व्यक्ति द्वारा बदली जा सकती है जो उस संगत क्षेत्र में ज्ञान की अवस्था से भिन्न विचार रखता हो। ध्यान दें कि अधिकतर अन्य विकिपीडिया तथा सन्दर्भ कार्यों में भी समान अस्वीकरण होते हैं।

कोई औपचारिक व्यक्तिगत समीक्षा नहीं[ਸੋਧੋ]

हम लेखों के विश्वसनीय संस्करण चुनने तथा हाइलाइट करने के तरीकों पर कार्य कर रहे हैं। हमारा सम्पादकों का सक्रिय समुदाय नयी तथा बदलती सामग्री पर निगाह रखने के लिये हालिया परिवर्तन तथा नये पन्ने फीड जैसे औजारों का प्रयोग करता है। हालाँकि विकिपीडिया की समीक्षा समान रूप से नहीं की जाती; यद्यपि पाठक गलतियों को सुधार सकते हैं तथा कैजुअल peer review में शामिल हो सकते हैं तथापि उन्हें ऐसा करने का कोई कानूनी कर्तव्य नहीं है तथा इस प्रकार यहाँ पढ़ी गयी सारी जानकारी किसी उद्देश्य या किसी प्रयोग के लिये बिना किसी क्रियान्वित फिटनेस वारण्टी के है। यहाँ तक कि जो लेख अनौपचारिक पीयर समीक्षा अथवा निर्वाचित लेख प्रक्रिया से गुजरे है बाद में इससे पहले कि आप उन्हें देखें हो सकता है कि वो अनुपयुक्त रूप से सम्पादित किये गये हों।

कोई भी योगदानकर्ता, प्रायोजक, प्रबन्धक अथवा विकिपीडिया से किसी भी प्रकार से जुड़ा कोई अन्य व्यक्ति किसी अनुपयुक्त या अपमानजनक जानकारी की उपस्थिति अथवा इन वेबपेजों पर उपस्थित अथवा लिंकित सामग्री के आपके द्वारा प्रयोग हेतु जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता।

कोई अनुबन्ध नहीं, सीमित लाइसेंस[ਸੋਧੋ]

कृपया यह सुनिश्चित कर लें कि यहाँ उपलब्ध की गयी जानकारी मुक्त रूप से उपलब्ध कराई जा रही है तथा आपके एवं इस साइट के मालिकों या सदस्यों, सर्वर के मालिकों, एकल विकिपीडिया योगदानकर्ता, कोई परियोजना प्रबन्धक, सिस्टम ऑपरेटर या कोई अन्य जो इस परियोजना या इसकी किसी बन्धु परियोजना से किसी प्रकार जुड़ा हो के मध्य आपके किसी प्रकार के दावे हेतु किसी प्रकार का ऍग्रीमेण्ट या अनुबन्ध नहीं हो रहा। आपको इस साइट से कोई सामग्री कॉपी करने हेतु एक सीमित लाइसेंस दिया जा रहा है; यह विकिपीडिया की तरफ से या इसके किसी एजेण्ट, सदस्य किसी अनुबन्धित या अतिरिक्त अनुबन्धित दायित्व को बनाता या क्रियान्वित नहीं करता।

आपके तथा विकिपीडिया के मध्य कोई ऍग्रीमेण्ट या समझौता विकिपीडिया के क्रिएटिव कॉमन्स एट्रिब्यूशन- सावर्लिक 3.0 अनपोर्टेड लाइसेंस (CC-BY-SA) तथा जीएनयू मुक्त दस्तावेज लाइसेंस (GFDL) के अन्तर्गत ही है। इसके अतिरिक्त विकिपीडिया से जुड़ा कोई भी व्यक्ति किसी सामग्री में किसी के द्वारा परिवर्तन, सम्पादन, संशोधन तथा निकाले जाने हेतु जिम्मेदार नहीं होगा।

ट्रेडमार्क[ਸੋਧੋ]

कोई भी ट्रेडमार्क, सर्विस मार्क, साँझे/संयुक्त मार्क, डिजाइन अधिकार अथवा इसी प्रकार के अधिकार जो कि विकिपीडिया के लेखों में व्यवस्थित किये जाते हैं, प्रयोग किये जाते हैं अथवा उद्धृत किये जाते हैं वे उनके क्रमशः मालिकों की मिल्कियत हैं। उनके यहाँ प्रयोग का अर्थ यह नहीं है कि आप उनका समान अथवा समान जानकारीपूर्ण प्रयोग के अतिरिक्त अन्य कार्यों हेतु प्रयोग कर सकें जैसा कि इन विकिपीडिया लेखों के मूल लेखकों के द्वारा CC-BY-SA तथा GFDL लाइसेंस स्कीमों में वर्णित है। जब तक अन्यथा न कहा जाय विकिपीडिया तथा विकिमीडिया साइटें न तो इन अधिकारों के मालिकों से किसी प्रकार सम्बद्ध हैं और न ही समर्थित हैं अतः विकिपीडिया किसी अन्य रूप से सुरक्षित सामग्री के प्रयोग हेतु अधिकार प्रदान नहीं कर सकता। आपके द्वारा इस प्रकार या अमूर्त संपत्ति का उपयोग आपके अपनी जिम्मेदारी पर है।

व्यक्तित्व अधिकार[ਸੋਧੋ]

विकिपीडिया में ऐसी सामग्री है जिसमें एक पहचान योग्य व्यक्ति को चित्रित किया गया हो जो जीवित या हाल ही में मर चुका हो। जीवित या हालिया मृत व्यक्ति के चित्रों का उपयोग कुछ अधिकार-क्षेत्रों में कॉपीराइट स्थिति के अलावा व्यक्तिगत अधिकारों से सम्बद्ध कानूनों द्वारा प्रतिबन्धित है। इस प्रकार की सामग्री के उपयोग से पहले कृपया यह सुनिश्चित कर लें कि आपको आपके आशयित प्रयोग से सम्बद्ध क्षेत्र में कानूनन इनके प्रयोग का अधिकार हो। आप इस बात को सुनिश्चित करने हेतु एकल रुप से उत्तरदायी हैं कि आप किसी अन्य के व्यक्तिगत अधिकारों का उल्लंघन न कर रहे हों।

सामग्री का न्यायक्षेत्र तथा कानूनी वैधता[ਸੋਧੋ]

विकिपीडिया पर उपलब्ध सामग्री का प्रकाशन आप जिस देश में यह जानकारी देख रहे हैं, उस देश या क्षेत्र के कानून का उल्लंघन हो सकती है। विकिपीडिया डाटाबेस संयुक्त राज्य अमेरिका के फ्लोरिडा प्रान्त के एक सर्वर में संगृहीत है तथा इसका प्रबन्धन/व्यवस्थापन स्थानीय तथा संघीय कानून में प्रदत्त सुरक्षा सन्दर्भानुसार होता है। आपके देश के कानून इस प्रकार के वक्तत्व्य या वितरण की सुरक्षा या अनुमति शायद न दे सकें। विकिपीडिया किसी कानून के उल्लंघन को प्रोत्साहित नहीं करता तथा इस प्रकार के किसी कानून के उल्लंघन हेतु जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता चाहे आप इस डोमेन को लिंक कर रहे हों, यहाँ उपलब्ध सामग्री को प्रयोग कर रहे हों, पुनर्निर्मित अथवा पुनर्प्रकाशित कर रहे हों।

कोई व्यावसायिक सलाह नहीं[ਸੋਧੋ]

यदि आपको विशिष्ट सलाह (उदाहरण के लिये, चिकित्सकीय, कानूनी, वित्तीय अथवा रिस्क प्रबन्धन आदि) चाहिये तो कृपया किसी व्यावसायिक विशेषज्ञ की सलाह लें जो कि उस क्षेत्र में लाइसेसं प्राप्त अथवा विशेष ज्ञानी हो।